top of page

खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाले लकड़ी के बर्तनो को हमेशा नए जैसा कैसे बनाए रखें- How to Maintain Wooden Cooking Tools Tips & Tricks



How to Maintain Wooden Cooking Tools Tips & Tricks किचन के बर्तनों को साफ करने के बाद अक्सर उन्हें रखने वाली अलमारी में रख दिया जाता है, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें निकाला जाता है, तो कई बार उनमें दाग दिख जाते हैं। ये परेशानी खास कर लकड़ी के बर्तनों में तो अधिक होती है, क्यूंकि बर्तनों के सूखने के दौरान पानी की नमी से कई बार इसमें दाग हो जाते हैं, जिसे साफ करने में कई बार दिक्कत भी होती है। तेज़ गर्म कड़ाही में लकड़ी का स्पैटुला इस्तेमाल करते -करते एक स्थायी जले का निशान बन जाता है। किनारे धुंधले हो जाते है और लकड़ी ख़राब दिखने लगती है , साथ ही इन पर खरोंच के निशान भी दिखने लगते है | आप सोचने पर मजबूर हो जाते है की अब ये खाना बनाने में सुरक्षित रहेंगे या नहीं | किचन में इस्तेमाल होने वाले बर्तन सिर्फ हमारे लिए बर्तन ही नहीं होते बल्कि उनके साथ हमारी भावनाएं भी जुडी होती है | हमारी ये कोशिश होती है कि सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला खाना पकाने का बर्तन, हमेशा रसोई का दाहिना हाथ बना रहे |



How to Maintain Wooden Cooking Tools Tips & Tricks खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले लकड़ी के बर्तन या उपकरण या कटिंग बोर्ड एक पारिवारिक विरासत हो सकते है अगर आप ये जान जाते है कि इनकी देखभाल कैसे करनी है ?



How to Maintain Wooden Cooking Tools Tips & Tricks
How to Maintain Wooden Cooking Tools Tips & Tricks


लकड़ी के खाना पकाने के उपकरण कैसे बनाये जाते हैं?

यह समझने के लिए कि लकड़ी के खाना पकाने के उपकरण कैसे बनाए जाते हैं, कटोरे, चम्मच और स्पैटुला जैसी छोटी वस्तुओं को आमतौर पर लकड़ी के एक टुकड़े से आकार दिया जाता है, इसलिए वे कम रखरखाव वाले हैं। कटिंग बोर्ड थोड़े अधिक जटिल तरीके से बनाये जाते है हैं। "जब आप एक कटिंग बोर्ड के साथ काम कर रहे होते हैं, तो यह अक्सर कई अलग-अलग टुकड़ों से बना होता है, जिन्हें हम सीढ़ियाँ कहते हैं," "वे एक साथ चिपके हुए होते है और मुझे लगता है कि लोगों को यह एहसास नहीं है कि नमी और इस तरह की चीजों के साथ, लकड़ी स्वाभाविक रूप से फैलती और सिकुड़ती है, इसलिए देखभाल आवश्यक हो जाती है।" वे वस्तुएँ जो कई टुकड़ों से तैयार की जाती हैं, जैसे कटिंग बोर्ड, पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।



लकड़ी के खाना पकाने के उपकरण कैसे बनाये जाते हैं
लकड़ी के खाना पकाने के उपकरण कैसे बनाये जाते हैं


मैं लकड़ी के खाना पकाने के उपकरणों की देखभाल कैसे करूँ ताकि वे लंबे समय तक चल सकें?

चूँकि लकड़ी एक प्राकृतिक सामग्री है, यह पर्यावरणीय परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील है। यदि आप रेगिस्तान में रहते हैं, तो लकड़ी सूख जाती है और यदि आप अपने घर को निरंतर आधार पर आर्द्र कर रहे हैं, तो आपको अधिक समशीतोष्ण स्थान की तुलना में लकड़ी को थोड़ा अधिक कंडीशन करने की आवश्यकता हो सकती है।अपने लकड़ी के औजारों को कंडीशन करने के लिए यह कदम उठाना उन्हें पर्यावरण से बचाने की कुंजी है।

तेल और मोम से भी आप लकड़ी के बर्तनो को लम्बे समय तक सुरक्षित रख सकते है , रखरखाव काफी सरल है: आप अपनी पसंद के तेल को लकड़ी में रगड़ने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, और नमी को सील करने के लिए मोम का उपयोग कर सकते हैं और उपकरण और बाहरी कारकों के बीच एक मजबूत अवरोध पैदा कर सकते हैं। यह नहाने के बाद की त्वचा की दिनचर्या के काम करने के तरीके के समान है - चेहरे पर सीरम का उपयोग करना और फिर उसके ऊपर मॉइस्चराइज़र लगाना उत्पादों को सील करने और आपकी त्वचा के पानी और तेल के संतुलन को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

लकड़ी को मजबूत और सुरक्षित रखने के लिए सफाई भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। धोने के लिए गर्म साबुन के पानी का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि लकड़ी तुरंत सूख जाए ताकि वह मुड़े नहीं। मै केवल एक नम कपड़े का उपयोग करने और उन्हें पोंछने की सलाह दूँगी। लकड़ी के उपकरण धोने के बाद सूख जाते हैं, खासकर साबुन से इसलिए सूखने के बाद ही उन पर तेल लगाएं।



महीने में कम से कम एक बार कटिंग बोर्ड पर तेल लगाएं। स्पैटुला और चम्मच जैसे अन्य उत्पादों के लिए, लकड़ी को महसूस करने और देखने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि यह कंडीशनिंग का समय है या नहीं। यदि बोर्ड छूने पर सूखा लगता है, या ऊपर से सूखा दिखता है, तभी तेल लगाना चाहिए।

नमक का करें उपयोग


नमक का करें उपयोग
नमक का करें उपयोग


नमक, लकड़ी के बर्तन को साफ करने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी को उबाल लीजिए और उसमें एक चम्मच नमक को डालकर कुछ देर के लिए लकड़ी के बर्तन को इसमें डाल दीजिये। कुछ देर बाद इसे निकाल का धूप में सूखने के लिए रख दें। आप देखेंगे कि लकड़ी के बर्तन पहले जैसे चमचमा उठे हैं।



बेकिंग सोडा का करें उपयोग


बेकिंग सोडा का करें उपयोग
बेकिंग सोडा का करें उपयोग


बेकिंग सोडा की मदद से भी आप लकड़ी के बर्तन को पहले जैसा चमका सकती हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में बेकिंग सोडा और नींबू के रस का मिश्रण तैयार कर लीजिए और इस मिश्रण को दाग वाले हिस्सों पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद इसे पानी से साफ करके अच्छे से सुखा लीजिए। ऐसे करने के लकड़ी के बर्तन में पहले जैसी चमक आ जाएगी।

सिरका का करें उपयोग


सिरका का करें उपयोग
सिरका का करें उपयोग


नमक, बेकिंग सोडा के अलावा आप सिरका की मदद से भी लकड़ी के बर्तन को एकदम क्लीन कर सकते हैं। एक बर्तन में सिरका लें और साथ में एक से दो चम्मच शहद को मिलाकर मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद एक साफ कपड़े की मदद से लकड़ी के गंदे बर्तनों पर रगड़े। इससे बर्तन बहुत जल्द ही साफ हो जाएंगे और एकदम नए भी दिखेंगे।

नींबू या खट्टे फलों का करें उपयोग


नींबू या खट्टे फलों का करें उपयोग
नींबू या खट्टे फलों का करें उपयोग


लकड़ी के बर्तन को साफ करने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गरम पानी में नींबू रस को डाले और बर्तन को लगभग 5 से 10 मिनट के लिए डुबो कर ऐसे ही छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद पानी से निकाल कर साफ कपड़े से साफ कर लीजिए और पंखे के नीचे या फिर धूप में सूखने के लिए कुछ देर रख दीजिए। इसी तरह आप सिट्रस फ्रूट यानि खट्टे फल के द्वारा भी लकड़ी के बर्तन को साफ कर सकते हैं।


लकड़ी के कटिंग बोर्ड और खाना पकाने के बर्तनों का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

लकड़ी से बने हुए बर्तन देखने में तो सुंदर लगते ही हैं।इसके अलावा लकड़ी प्राकृतिक रूप से रोगाणुरोधी भी होती है और, कटिंग बोर्ड के मामले में, प्लास्टिक की तुलना में चाकू पर अधिक कोमल हो सकती है, और शेफ के चाकू की तेज धार का सामना कर सकती है।

इसके अलावा, लकड़ी प्लास्टिक या सिलिकॉन की तुलना में अधिक समय तक चल सकती है। लकड़ी के बर्तनो में मरम्मत के बाद कट के निशान आसानी से मिटाए जा सकते हैं।

लकड़ी के उपकरण पर्यावरण के लिए भी बेहतर हैं। यदि आपको किसी भी कारण से अपने लकड़ी के चम्मच, कटिंग बोर्ड, या रोलिंग पिन से छुटकारा पाना है, तो वे खाद बन सकते हैं - जब तक कि उन्हें प्लास्टिक में सील नहीं किया गया हो।

लकड़ी के खाना पकाने के उपकरण कितने समय तक चलते हैं?

अगर सही तरीके से रखरखाव किया जाए, तो लकड़ी के खाना पकाने के उपकरण जीवन भर और उससे भी अधिक समय तक चल सकते हैं - अगर आप इसकी अच्छी तरह से देखभाल करते हैं तो यह जीवन भर का निवेश है। देखभाल के सही प्रयोग के साथ, यह एक विरासत वस्तु है।

इसलिए यदि मेरी तरह आपके पास भी लकड़ी का कोई ऐसा रसोई उपकरण है जिसके बिना आप नहीं रह सकते, तो अब समय आ गया है कि इसे वह देखभाल दी जाए जिसका यह हकदार है। आप इसे अगली पीढ़ी तक भी पहुंचाने में सक्षम हो सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े आपकी अपनी वेबसाइट foodzlife के साथ।




हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page